UPMSP Model Paper 2023 Class 10 : Download 30% पेपर इसी से आता है।

UPMSP Model Paper 2023 Class 10 : Download 30% पेपर इसी से आता है। 

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा 2024 में 22 फरवरी से स्टार्ट होने वाली है।

 इस परीक्षा में यदि आपको अच्छे मार्क्स प्राप्त करने हैं, तो आपको मॉडल पेपर को एनालाइज करना बहुत जरूरी है, चाहे आप कक्षा 10 की तैयारी कर रहे हो या कक्षा 12 की मॉडल पेपर को एनालाइज करना बहुत जरूरी है।

क्योंकि जितने भी टॉपर हुए हैं । उन सब ने मॉडल पेपर को एनालाइज करके एग्जाम के पैटर्न को समझा और परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल किए हैं। 


UP board model Paper 2023 class 10.( क्यों जरूरी है?)

हम समझेंगे यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2023 क्यों जरूरी है। परीक्षा से पहले तो इसका सीधा सा अर्थ है कि आप कक्षा 10 में हो तो आप पहली बार एग्जाम अटेंड करने जा रहे हो ,

तो उससे पहले आपको यह पता होना आवश्यक है। कि आपका एग्जाम पैटर्न क्या है? यानी कि क्वेश्चन किस टाइप से पूछे जाएंगे। तो आप इन मॉडल पेपर से यह अंदाजा लगा सकते हैं। 

कि मेरा गणित का पेपर कैसा आएगा? और मेरा विज्ञान का पेपर कैसा आएगा? यानी कि जितने भी आपके सब्जेक्ट हैं, आप उन सब्जेक्ट का एक अंदाजा लगा सकते हैं, कि हमारा पेपर किस टाइप का एग्जाम में आने वाला है, और आप उसके अकॉर्डिंग अपनी प्रिपरेशन कर सकते हैं। जब आप मॉडल पेपर को एनालाइज करके एग्जाम देने जाओगे।

 तो 100% आपके 10 से 20 मार्क्स बढ़ेंगे । क्योंकि मॉडल पेपर से 30% आपके में एग्जाम आता है। मॉडल पेपर से 30% क्वेश्चन आपको आपके पेपर में देखने को मिलेंगे। 


आपके एग्जाम में यह तो 101% गारंटी है, की 30% प्रश्न आपको मॉडल पेपर से मिलने वाले हैं। क्योंकि हमने भी यूपी बोर्ड में क्लास 10th का एग्जाम दिया है, तो हमको चार से पांच क्वेश्चन बिल्कुल सेम टू से देखने को मिले हैं। जैसे मॉडल पेपर में होते हैं। वैसे ही सेम टू से हमको एग्जाम के मुख्य पेपर में देखने को मिले हैं।
इसलिए मॉडल पेपर को एनालाइज करना एग्जाम से पहले अति महत्वपूर्ण है।


जितने भी टॉपर हुए हैं उन्होंने सबने मॉडल पेपर को एनालाइज किया एग्जाम के पैटर्न को समझा और उसके अकॉर्डिंग अपनी प्रिपरेशन की और एग्जाम में अच्छे मार्क्स अचीव करके टॉपर बन गए। 


How to Download UPMSP model Paper 2023 class 10. 


आप यूपीएमएसपी से कक्षा 10 और कक्षा 12 का मॉडल पेपर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, सिर्फ आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आप आसानी से आप अपने किसी भी विषय का मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं

तो इसके लिए आपको हमने नीचे एक लिंक दिया है उस लिंक पर आप क्लिक करके यूपीएमएसपी यानी कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, और आप वहां से अपनी कक्षा और अपना विषय सेलेक्ट करके अपना मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

                   UPMSP Model Paper



Conclusion related UPMSP Model Paper 2023 class 10. 

कक्षा 10 वाले विद्यार्थी अगर ऊपर दिए गई बातों को फॉलो करके और मॉडल पेपर डाउनलोड करके उनके अकॉर्डिंग अपनी तैयारी करते हैं तो मैं आपको 101% गारंटी देता हूं कि आपका एग्जाम में 10 से 15 मार्क्स बढ़ेंगे

क्योंकि मैं हर साल यह एनालाइज करता हूं कि मॉडल पेपर से 5 से 6 प्रश्न आपके मुख्य पेपर में बिल्कुल सेम टू से आते हैं। यानी कि जैसे मॉडल पेपर में होते हैं, वैसे ही प्रश्न आपके एग्जाम में मिल जाते हैं, तो इसलिए मॉडल पेपर बहुत इंपॉर्टेंट है। 



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें